Follow Us

रतलाम जिले के ग्राम रिंगनोद में सामुदायिक व हनुमंतिया में उपस्वास्थ्य केंद्र की सौगात*

*रतलाम जिले के ग्राम रिंगनोद में सामुदायिक व हनुमंतिया में उपस्वास्थ्य केंद्र की सौगात*
विधायक डॉ. पांडेय के प्रयास से 6 करोड़ से अधिक की मिली स्वीकृति
रतलाम क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए निरंतर प्रयासरत विधायक डॉ. राजेन्द्र पांडेय के अथक प्रयास से एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व एक उप स्वास्थ्य केंद्र की सौगात मिल गई। इन दोनों केंद्रों के लिए 6 करोड़ 16 लाख रु की राशि भी स्वीकृत हो गई है।
उल्लेखनीय है कि विधायक डॉ. पांडेय विगत लंबे समय जावरा विधानसभा क्षेत्र में बेहतर चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रयास कर रहे है। इन प्रयासों के फलस्वरूप जावरा मुख्यालय पर सिविल हॉस्पिटल को संसाधनयुक्त बनाने के साथ ही महिला चिकित्सालय का निर्माण कराया जा रहा है बीते दिनों बाल चिकित्सालय की भी स्वीकृति मिल जाने से नगर में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार हुआ है डॉ. पांडेय ने विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों के लिए भी विस्तृत कार्ययोजना शासन को प्रेषित की है। ब्लाक मेडिकल ऑफिसर डॉ. दीपक पालड़िया व प्रशासनिक अधिकारियों के संयुक्त माध्यम से बनाई गई कार्ययोजना को स्वीकृति हेतु मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी से निरंतर आग्रह किया जिसके फलस्वरूप जावरा विधानसभा क्षेत्र के महत्वपूर्ण ग्राम रिंगनोद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उन्नयन 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में किया गया है।
शासन ने रिंगनोद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन निर्माण के लिए 5 करोड़ 73 लाख 81 हजार रु. भी स्वीकृत किये है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में नवीन चिकित्सालय बनने से रिंगनोद के आसपास दो दर्जन से अधिक ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को आकस्मिक व बेहतर चिकित्सा सेवा का लाभ मिलेगा मरीजो को भर्ती किया जाकर विभिन्न बीमारियों का उपचार किया जा सकेगा जावरा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम हनुमंतिया में नवीन उपस्वास्थ्य केंद्र की सौगात मिली है। इस उपस्वास्थ्य केंद्र के प्रारंभ होने से आसपास के एक दर्जन ग्रामीण क्षेत्र को चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल सकेगा डॉ. पांडेय के प्रस्ताव पर हनुमंतिया उपस्वास्थ्य केंद्र के लिए भवन निर्माण के लिए 42 लाख 38 हजार रु की राशि स्वीकृत हुए है। जावरा विधानसभा क्षेत्र को नवीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व नवीन उप स्वास्थ्य केंद्र की सौगात देने पर डॉ. पांडेय ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी के प्रति आभार व्यक्त किया है।
*मनोहर राजपूत इंडियन टीवी जिला ब्यूरो चीफ*

Leave a Comment