हाथरस 25 फरवरी 2022 (सू0वि0)। स्वच्छता जागरूकता एवं श्रमदान के तहत भाषण प्रतियोगिता का आयोजन।

0
164

हाथरस 25 फरवरी 2022 (सू0वि0)। स्वच्छता जागरूकता एवं श्रमदान के तहत भाषण प्रतियोगिता का आयोजन।
नेहरू युवा केन्द्र व खेल मंत्रालय के तत्वाधन में नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस की जिला युवा अधिकारी सुश्री दिव्या शर्मा के निर्देशन में विकास खंड हाथरस के रामबाग इंटर कॉलेज हाथरस में ‘‘स्वच्छता जागरूकता एवं श्रमदान व स्वच्छता महा अभियान के तहत भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
विकास खंड हाथरस के स्वयंसेवक महेश कुमार शर्मा ने स्वच्छता जागरूकता के तहत भाषण प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन हाथरस के रामबाग इंटर कॉलेज में हुआ। कॉलेज के प्रधानाचार्य मदन गोपाल रावत ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि पॉलीथीन विश्व के समक्ष एक बड़ी चुनौती है। यह न तो गलता है और न ही सड़ सकता है। आज हम इसके उपयोग को छोड़ नहीं पा रहे है जबकि हमें पता है कि यह मानव जाति के लिए कितना हानिकारक पदार्थ है।
रामबाग इंटर कॉलेज के अध्यापक योगेश बागडी ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि ठोस कचरा प्रबंधन आज हमारे गांवों के समक्ष चुनौती बनती जा रहीं हैं यदि ठोस कचरे का सही निपटान हो तो ये सम्सया हल हो सकती है। इसके लिए ग्रामीणों को जागरूक होना होगा। स्वयंसेवक महेश कुमार शर्मा द्वारा युवाओं से अपील की गई कि गांव को हरा भरा रखने के लिए वृक्षारोपण करना चाहिए। तालाब गांव का सौंदर्य होता है। युवाओं को चाहिए कि गांव के गली एवं नाली की सफाई की जाए। कुआ, तालाब की सफाई हो तथा गांव में आने वाले मार्ग को सुगम बनाया जाए शहर के जैसा आकर्षित बनाया जाए इसके लिए युवाओं को कार्य कराने के लिए आगे आना चाहिए। चंद्र शेखर ने युवाओं को हर दिन को स्वच्छता दिवस के रूप में मनाते हुए श्रमदान करने का सुझाव दिया। अपने घर एवं स्कूल को सदैव स्वच्छ बनाए रखने का आहवान किया। अनुराग दुबे ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनीतिक आजादी ही नहीं थी बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी। मैं यह मानता हूं कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते है उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक न गंदगी करते हैं और न ही होने देतें हैं। इस विचार के साथ हम हर गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करे।
कार्यक्रम में युवाओं ने स्वच्छ भारत एवं श्रमदान पर भाषण दिए। भाषण प्रतियोगिता में सैफिया ने प्रथम, देव ने द्वितीय, साहिबा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विजेताओं को शील्ड़ एवं प्रमाण-पत्र देकर अतिथियों द्वारा सम्मान दिया गया।
कार्यक्रम में जोगेन्द्र वार्ष्णेंय, योगेश बागड़ी, अनुराग दुबे, अनमोल अग्निहोत्री, दीपक शर्मा, श्याम, राजू, अखिल शिवम, कान्हा, योगेन्द्र प्रदीप प्रशान्त, देव, भोला आदि का सहयोग सराहनीय रहा। कार्यक्रम का संचालन सत्यम यादव नेकिया  सत्येंद्र कुमार कश्यप ब्यूरो चीफ हाथरस उत्तर प्रदेश की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here