Follow Us

अनूपपुर । मेरा मन मेरी मर्जी के तर्ज पर हो रहा कोतमा मॉडल सडक़ का निर्माण अनिल बिल्डकॉन पर लग रहे मॉडल सडक़ निर्माण कार्य के आरोप*

*मेरा मन मेरी मर्जी के तर्ज पर हो रहा कोतमा मॉडल सडक़ का निर्माण

अनिल बिल्डकॉन पर लग रहे मॉडल सडक़ निर्माण कार्य के आरोप*

अजय नामदेव ब्यूरो चीफ अनूपपुर

इंट्रो- कोतमा में मॉडल सडक़ का निर्माण कार्य विगत कई महीनों से अनिल बिल्डकॉन नामक कंपनी के द्वारा किया जा रहा है। सडक़ निर्माण का कार्य ठेकेदार द्वारा मनमाने तरीके से करने के आरोप लगातार लग रहे हैं। सडक़ निर्माण के दौरान अवैध निर्माण को हटाये जाने के लिए अनुविभागीय अधिकारी, राजस्व और नगर पालिका कोतमा द्वारा लगभग 1 सैकड़ा से भी अधिक अतिक्रमण हटाने के नोटिस बांटे गए, लेकिन अनिल बिल्डकॉन कंपनी द्वारा बिना अतिक्रमण हटाये ही मनमाने तरीके से सडक़ निर्माण का कार्य किया जा रहा है।
अनूपपुर। निर्माण के शुरुआती दिनों से ही कोतमा मॉडल रोड विवादों से घिरी हुई हैं। सत्ता तथा विपक्ष दल के द्वारा सडक़ निर्माण में हो रहे हैं, अनियमितता और मनमाने कार्य को लेकर पूर्व में प्रदर्शन कर चुके हैं, लेकिन ठेकेदार द्वारा ‘‘मेरा मन मेरी मर्जी‘‘ के तर्ज पर मनमाने तरीके से सडक़ निर्माण कार्य किया जा रहा है। सडक़ निर्माण कार्य में कहीं सडक़ 5 मीटर तो कहीं 6 मीटर तो कहीं 7 मीटर की चौड़ाई लेकर बनाई जा रही है। जबकि स्टीमेट में निर्धारित चौड़ीकरण को सांठगांठ कर विभागीय मिलीभगत से अनदेखी किया जा रहा है। वही मॉडल सडक़ निर्माण में सडक़ के मध्य बनने वाले डिवाइडर ज्योति 1 मीटर से ज्यादा चौड़ाई की बनाई जानी थी उसे मनमाने तरीके से आधा फुट में सिकोड़ दिया गया है।
संरक्षण दे रहा भ्रष्टाचार को अंजाम
लगातार मॉडल सडक़ निर्माण में विभिन्न प्रकार की अनियमितताएं के साथ गुणवत्ता विहीन कार्य और बिना अतिक्रमण हटाये मनमाने तरीके से कार्य करने को लेकर पूर्व में कई शिकायतें और आरोप लगे थे जिस पर पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा ठेकेदार कंपनी से सांठगांठ कर मनमानी निर्माण को अंजाम देने का भरसक प्रयास किया जा रहा है। पीडब्ल्यूडी विभाग के संरक्षण प्राप्त हो जाने से अनिल बिल्डकॉन को मनवाने कार्य की मौन स्वीकृति प्राप्त हो गई है जिससे वह जहां जैसे और जिस तरह की तर्ज पर कार्य करते हुए मॉडल सडक़ को भ्रष्टाचार की खाई में धकेलता जा रहा है।
दिखावे की कार्यवाही से गुलजार बिल्डकॉन
पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा शिकायतों और आरोपों पर दिखावे की कार्यवाही के कारण ठेकेदार कंपनी अनिल बिल्डकॉन मनमाना कार्य कर गुलजार होते जा रहा है। 7 मीटर से घटकर सडक़ कहीं 5 मीटर तो कहीं 6 मीटर तक सिमट गई है जिससे कोतमा को मिलने वाली एकमात्र मौजूद सडक़ कोतमा की आकर्षण का नहीं विफलता का प्रतीक होता जा रहा है। शिकायतों पर कागजी कार्यवाही और नाम मात्र की कार्यवाही के कारण अनिल बिल्डकॉन के हौसले बुलंद है, जिससे कि भविष्य में कोतमा के विकास को लेकर बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है।
नाली के ऊपर सडक़ निर्माण
नगर पालिका कोतमा द्वारा करोड़ों की लागत से पूर्व में सडक़ के दोनों किनारों पर नाली का निर्माण किया गया था जोकि अब तक जनता के लिए सुविधाजनक था, लेकिन अब अनिल बिल्डकॉन कंपनी द्वारा नाली के ऊपर ही सडक़ की ढलाई कर भविष्य में जनता की जान जोखिम में डाली जा रही है। क्योंकि सडक़ निर्माण का कार्य नॉर्मल तरीके से किया गया था जिस पर सैकड़ों टन वजन सहने की क्षमता बिल्कुल भी नहीं थी फिर भी ऊपर से सडक़ की ढलाई कर नगर पालिका द्वारा बनाई गई नाली को पूरी तरह ढक दिया गया है जिससे भविष्य में भारी भरकम वाहनों से सडक़ और नाली बह जाने की आशंका बनी रहेगी।

 

 

 

 

सांठगांठ की ओर इशारा
निर्माणाधीन एजेंसी व ठेकेदार कोतमा के कुछ सफेदपोश नेता और अतिक्रमणकारियों की गुपचुप तरीके से बैठक इस भ्रष्टाचार और अनियमितता भरे निर्माण कार्य को सांठगांठ के स्वरूप मोहर लगाने की ओर इशारा कर रही है। गुपचुप तरीके से अतिक्रमणकारियों पीडब्ल्यूडी विभाग और ठेकेदार एजेंसी के बैठक करने के बाद से नोटिस में चयनित किए गए घर और स्थान को छोडक़र लगभग 2 फुट बाद से अनिल बिल्डकॉन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है जो कि साफ तौर पर सांठगांठ का नतीजा हो सकता है।

 

 

 

तो कैसे मिल रही है छूट
गुप्त तरीके से बैठक करने के बाद नगर भर में चर्चा का विषय है कि आखिर क्या कारण है कि ठेकेदार कंपनी द्वारा अतिक्रमणकारियों के घर को छोडक़र अन्य जगह निर्माण कार्य किया जा रहा है। वही मिली सूचना के अनुसार बैठक में लिए गए निर्णय और सांठगांठ में 2 फुट जगह निर्धारित मापदंड के विपरीत छोडऩे की बात कही जा रही है जिसके लिए नेता निर्माणाधीन विभाग और निर्माणाधीन ठेकेदार द्वारा लंबी रकम लेकर व्यापारियों के द्वारा किए गए अवैध अतिक्रमण संरक्षण देने का कार्य कर रहे हैं। देखना यह है कि क्या विभागों के मिलीभगत और सफेदपोश नेताओं के खुराफाती दिमाग ने कोतमा के विकास को ग्रहण लगा दिया है या फिर ठेकेदार के मेरी मर्जी के तर्ज पर विभागीय मुहर लग चुकी है।

Leave a Comment