Follow Us

छत्तीसगढ़ / रायपुर तिल्दा नेवरा अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझी ,आरोपी गिरफ्तार.18 फरवरी को पुलिस को कुंती साहू की मिली थी टंकी में तैरती लाश

छत्तीसगढ़ / रायपुर तिल्दा नेवरा अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझी ,आरोपी गिरफ्तार.18 फरवरी को पुलिस को कुंती साहू की मिली थी टंकी में तैरती लाश
सौरभ यादव – तिल्दा नेवरा ः- तिल्दा पुलिस ने कुंती साहू के कत्ल की गुत्थी को सुलझा लिया है.पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी तक पहुंचने के लिए पुलिस ने दर्जनों सीसीटीवी फुटेज को खंगाला। टीआई मोहसिन खान स्वयं हत्याकांड का पर्दाफाश करने में जुटे रहे। उनके द्वारा 100 से भी अधिक लोगों से पूछताछ की गई। साथ ही एसआई शंकर लाल वर्मा के नेतृत्व में एक टीम बनाकर आरोपी की तलाश की जाती रही।
और आखिरकार पुलिस हत्यारे के गिरेबा तक पहुंच गई।शनिवार को पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।आरोपी महिला के साथ मजदूरी का काम करता था।और उस महिला को दाई बोल कर संबोधित करता था। महिला भी उसे बेटा ही मानती थी। लेकिन उसे यह पता नहीं था कि जिसे वह बेटा मानती है वही उसका कत्ल कर देना।
मिली जानकारी के अनुसार ग्राम खपरी की रहने वाली कुंती साहू 55 साल तिल्दा शहर से लगे ग्राम सिनोधा की एक राइस मिल में मजदूरी का काम करती थी। पति के विवाद हो जाने के बाद से वह घर में अकेले ही रहती थी। जिस मील में वह काम करती थी उसी मील में आरोपी महादेव गिरी भी मजदूरी करता था।
13 फरवरी को कुंती साहू को काम के 800 मिले थे।वह रोज की तरह सिनोधा और खपरी के बीच स्थित नर्सरी के रास्ते से घर लौट रही थी।इसी बीच शौच के लिए मैदान आया आरोपी दयानंद गिरी को जाते हुए देख लिया और उनके पास आ गया।उसने कुंती को दाई कहते हुए कहा कि मजदूरी का पैसा मालिक दे रहा है क्या। तब कुंती ने आरोपी को बताया कि बेटा सभी मजदूरों को मालिक ने मजदूरी दे दी है।मुझे भी 800 मिले हैं।
उसके बाद आरोपी ने कुंती को मिले रुपयों को छीन लिया। जब कुंती ने यह कहकर विरोध किया कि पैसे नहीं लौटाएगा तो वह वापस मिल जाकर मुकरदम को बता देगी। इस पर आरोपी आक्रोशित हो गया और उसने पास रखें गमछे को कुंती के गले में डाल दिया।और गला दबाकर उसकी हत्या कर दी।चुकि जिस जगह पर आरोपी ने कुंती की हत्या की थी वह हमेशा सुनसान रहती है।
शाम को वहां से जाने में भी लोगों को डर लगता है। इसीलिए आरोपी ने कुंती की हत्या करने के बाद उसके शव को कंधे पर उठाकर थोड़ी दूर पर वन विभाग के नर्सरी ले जाकर वहां बनी पानी टंकी में फेक कर चला गया। कुंती साहू की हत्या के बाद भी उनके लापता होने की जानकारी इसलिए नहीं मिल पाई क्यों कि वह घर पर अकेली रहती थी।
5 दिन बाद 18 फरवरी को पुलिस को जानकारी मिली कि एक महिला की लाश पानी टंकी में तैर रही है।जानकारी मिलने के बाद टीआई मोहसिन खान स्टाफ के साथ मौके पर पहुंच गए।लाश 5 दिनों तक पानी के अंदर रहने के कारण फुल गई थी इसीलिए महिला की पहचान नहीं हो पाई थी लेकिन बाद में उसकी पहचान कुंती साहू के रूप में की गई।शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम कराया गया।रिपोर्ट में स्पष्ट हो गया कि महिला की गला दबाकर हत्या की गई है।उसके बाद तिल्दा पुलिस ने धारा 302 के तहत मामला पंजीबद्ध कर अज्ञात आरोपी की तलाश शुरू कर दी।इस बीच टी आई मोहसिन खान स्वयं इस मामले को लेकर कई लोगों से पूछताछ करते रहे उनके नेतृत्व में कई सीसीटीवी कैमरे खंगाले गए। आधा दर्जन से भी अधिक बार मौके पर जाकर तहकीकात करते रहे। इसके बाद एएसआई शंकर लाल वर्मा के नेतृत्व में एक टीम बनाई गई। पुलिस के द्वारा मुखबीर लगाए गए।
पूछताछ में मिली सारी जानकारियों की कड़ी मिलाकर पुलिस आखिरकार आरोपी के गिरेबा तक पहुंच गई। और शनिवार को जब पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लिया तो उसमें उस स्वयं पुलिस के सामने सारी बातें उगल दी और अपराध करना स्वीकार कर लिया।इस अंधे कत्ल को समझाने में पुलिस की प्रशंसा की जा रही है।
वर्जन18 फरवरी को खपरी निवासी कुंती साहू की लाश मिली थी पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध 302 का मामला दर्ज किया गया था। महिला की हत्या के आरोप में सिनोधा के रहने वाले दयानंद गिरी को गिरफ्तार किया गया है।उन्होंने अपराध भी स्वीकार कर लिया है।
टी आई मोहसिन खान थाना तिल्दा नेवरा

Leave a Comment