श्रम विभाग की लापरवाही से निर्माणकार्य स्थल पर नहीं सुरक्षा की व्यवस्था ठेकेदार के विरूद्ध दर्ज होना चाहिए हत्या का मामला

0
358

प्रशांत सिसोदिया ब्यूरो चीफ जिला डिंडोरी मध्य प्रदेश…….

 

श्रम विभाग की लापरवाही से निर्माणकार्य स्थल पर नहीं सुरक्षा की व्यवस्था

ठेकेदार के विरूद्ध दर्ज होना चाहिए हत्या का मामला

 निर्माण कार्यों में बरती जा रही लापरवाही और श्रम विभाग की लचर कार्यवाही के चलते एक सप्ताह के भीतर दो मजदूरों की मौत हो गई। दो दिन पूर्व बजाग जनपद अन्तर्गत गाड़ा सरई में एक भवन से गिरकर मजदूर हो मौत हो गई थी। शनिवार को दोपहर थाना डिंडोरी क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत छपरी में पानी टंकी के निर्माण कार्य में लगे मजदूर की गिरने से मौत हो गई।

 

 

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार निर्माण कार्य में लगे मजदूरों की सुरक्षा की दृष्टि से ठेकेदारों द्वारा कोई भी प्रावधान नहीं किए जा रहे है। जिले में शासन के नियमों की खुली अनदेखी हो रही है जहां शासकीय निर्माण विभाग पूरी तरह से लापरवाह है वहीं श्रम विभाग की लापरवाही से निर्माण कार्यों पर मजदूरों की सुरक्षा के उपाय किए जा रहे है न ही श्रमिको का बीमा करवाया जा रहा है।

 

 

ग्राम पंचायत रमपुरी के ग्राम छपरी में दुघर्टना में मृतक श्रमिक का नाम दलबीर / पीता नोहार सिंह उम्र 28 वर्ष है। पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना प्रारंभ कर दी है। वहीं ग्रामीणों में घटना को लेकर आक्रोश है, लोगों ने पीएचई के अधिकारियों की अनदेखी के चलते ठेकेदार द्वारा मजदूरों की सुरक्षा की व्यवस्था न किए जाने के आरोप लगाए है। टंकी का निर्माण कर रहे ठेकेदार द्वारा मजदूरों की बिना सुरक्षा व्यवस्था के खतरनाक कार्य करवाए जाने को लेकर आक्रोश व्याप्त है, मजदूर की मौत से नाराज़ ग्रामीण ठेकेदार के विरूद्ध हत्या का मामला दर्ज कर कार्यवाही किए जाने की मांग कर रहे है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here