इटावा*******मेरा कूड़ा मेरी जिम्मेदारी* *स्वच्छ इटावा, स्वस्थ इटावा*

0
48

जिला ब्यरो चीफ प्रवीन कुमार 

*मेरा कूड़ा मेरी जिम्मेदारी*
*स्वच्छ इटावा, स्वस्थ इटावा*

इटावा। क्या आप जानते है कि, आपका इटावा शहर स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की परीक्षा में प्रतिभाग कर रहा है।

 

 

 

 

इसलिये अधिक से अधिक जन सहभागिता और फीडबैक देने के लिये नगर पालिका परिषद, इटावा के ब्राण्ड एम्बेसडर,पर्यावरणविद डॉ आशीष त्रिपाठी ने लाइनपार स्थित विजय नगर वार्ड से नगर पालिका को प्रथम स्थान पर लाने के लिये लखनऊ से आई टीम के साथ फीडबैक दिलवाया,उन्होंने जनता से विनम्र अपील भी की कि,

 

 

स्वच्छता सर्वेक्षण में अपना अमूल्य फीडबैक देकर हम सबको अपने इटावा को अव्वल बनाना है। इसके लिए सर्वेक्षण करने आ रही टीम के ऐप पर आप सभी को अधिक से अधिक फीडबैक भी देना है। नगर पालिका चेयरमैन नौशाबा खानम, अधिशासी अधिकारी विनय कुमार मणि त्रिपाठी ने भी पालिका कर्मचारियों को लोगों से संवाद करने और लिंक से फीडबैक देने के लिये ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने की अपील की है।

 

 

 

 

 

ब्राण्ड एम्बेसडर स्वच्छ भारत मिशन,पर्यावरणविद डॉ आशीष त्रिपाठी ने बताया कि, शहर में वर्ष 2022 के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण चल रहा है,सर्वेक्षण में 2250 अंक केवल लोगों के फीडबैक से होते हैं। जिनमे 11 बिंदुओं पर जनता को अपना फीडबैक देना है। इसमें शहर के नाम के साथ सफाई व्यवस्था सहित सड़कों का हाल, डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन जैसे सवाल है ।

 

 

 

 

 

इस बार फीडबैक के लिए तीन श्रेणी बनाई गई है 60 वर्ष से अधिक आयु वालों के फीडबैक पर पालिका को चार गुणा नंबर मिलेंगे।
मुख्य सफाई एवं खाद्य निरीक्षक ब्रह्मपाल सिंह के अनुसार सिटीजन फीडबैक 600 नंबर का है जिसमे तीन श्रेणियां हैं पहली श्रेणी 18 से 29 वर्ष,जो 100 नंबर की है वहीं 60 वर्ष से अधिक आयु की श्रेणी के लिए 400 नंबर निर्धारित किए गए हैं। 30 वर्ष से 59 वर्ष के लिए भी 100 नंबर निर्धारित हैं।

 

 

 

 

 

प्रत्येक श्रेणी के लिए अलग- अलग प्रश्न हैं।इनमें कोविड -19 से लेकर साफ-सफाई,कचरा प्रबंधन,सार्वजनिक शौचालयों सहित अनेक प्रश्न शामिल हैं। सफाई निरीक्षक आनन्द कुमार एवं एन. एल.कुशवाहा ने बताया फीडबैक के दौरान नागरिक से उसका नाम, आयु,पता,मोबाइल नंबर पूछने के अलावा तीनों आयु वर्गों से अलग- अलग सवाल भी पूछे जा रहे है।

 

 

 

 

 

स्वच्छ सर्वेक्षण टीम लीडर सूरज सविता विजय नगर वार्ड सभासद अमित पवार,सूरज सविता,यशवीर चौधरी,शिवम कुमार,आकाश पासवान, शिवपाल सिंह,शिवसागर सौरभ,अतुल अभिषेक,रवि चौधरी,मनीष चौधरी, संजीव कुमार प्रमुख रूप से उपस्थित रहे जो
अपनी टीम के साथ डोर टू डोर स्वच्छता सर्वेक्षण कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here