पीथमपुर***सेप्टिक टैंक एवं सीवर सफाई कर्मियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण हुआ संपन्न*

0
42

इंडियन टीवी न्यूज़

*सेप्टिक टैंक एवं सीवर सफाई कर्मियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण हुआ संपन्न*

इंडियन टीवी न्यूज़ ब्यूरो चीफ अमजद पटेल धार

 

 

 

 

पीथमपुर/ नगर पालिका परिषद पीथमपुर एवं पीएसआई इंडिया द्वारा निकाय के सेप्टिक टैंक एवं सीवर सफाई में संलिप्त कर्मियों का वॉश इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली के सहयोग से दिनांक 12-13 मई 2022 को नगर पालिका परिषद हॉल में दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण का उद्देश्य सफाई कर्मियों का कौशल विकास कर सेप्टिक टैंक एवं सीवर सफाई की मानक संचालन प्रक्रिया का परिपालन करते हुए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों के इस्तेमाल के माध्यम से सफाई कर्मियों के जोखिमों एवं स्वास्थ्य पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव को कम किया जाना था।

 

 

 

 

 

प्रशिक्षण का शुभारंभ पीएसआई इंडिया के सिटी मैनेजर पंकज राव जाधव के द्वारा सभी प्रतिभागियों एवं प्रशिक्षकों के स्वागत से किया गया। नगर पालिका परिषद् के स्वास्थ अधिकारी अधिकारी बी एस महते ने नगर पालिका परिषद पीथमपुर की ओर से पीएसआई इंडिया एवं वॉश इंस्टीट्यूट को प्रशिक्षण के आयोजन के लिए धन्यवाद दिया

 

 

 

 

तथा सभी प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए प्रशिक्षण में सक्रिय भागीदारी के लिए कहा गया। वास इंस्टिट्यूट की प्रशिक्षण समन्वयक सुश्री चेतना द्वारा दो दिवसीय प्रशिक्षण की रूपरेखा का संक्षिप्त में ब्यौरा दिया गया।

 

 

 

 

प्रथम दिवस के विभिन्न प्रशिक्षण सत्रों के माध्यम से सफाई कर्मचारियों से संबंधित कानूनों जैसे हाथ से मैला ढोने की प्रथा का उन्नमूलन अधिनियम 1993 एवं मैनुअल स्क्वेंजर्स के रूप में रोजगार का निषेध और उनका पुनर्वास अधिनियम 2013, सीवर एवं सेप्टिक टैंक सफाई की मानक संचालन प्रक्रिया, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता तथा व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों के प्रकार एवं उपयोग के बारे में वॉश इंस्टीट्यूट के प्रशिक्षकों सुश्री चेतना सिंह, सुश्री स्मिता सिंह एवं ए रहमान द्वारा प्रतुतियो वीडियो एवं प्रदर्शन गतिविधियों विस्तार में बताया गया।

 

 

 

 

द्वितीय दिवस के प्रशिक्षण के प्रथम सत्र में पहले दिन के प्रशिक्षण के बारे में प्रतिभागियों द्वारा रिकेप किया गया। तत्पश्चात् व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों का उपयोग कैसे करें और क्या न करें, मल निपटान की उचित प्रक्रिया, सावधानियां एवं आपातकालीन तैयारी, स्वच्छता कर्मियों के लिए सरकारी योजनाएं एवं लिंग संवेदीकरण आदि विषयों पर प्रशिक्षकों द्वारा विस्तार से बताया गया।

 

 

 

 

सेप्टिक टैंक की सफाई का प्रत्यक्ष प्रदर्शन प्रशिक्षकों द्वारा सेप्टिक टैंक की उचित सफाई हेतु फील्ड पर लाइव डेमो दिया गया, जिसमे उचित मानक संचालन प्रक्रिया एवं व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों का उचित इस्तेमाल के बारे में बताया गया ताकि प्रतिभागी सेप्टिक टैंक और सीवर सफाई के बेहतर तकनीक को समझ सके एवं अपने रोजमर्रा के कार्यों में उपयोग में लाए।

 

 

 

प्रमाणपत्र एवं व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों का वितरण
मुख्य नगर पालिका अधिकारी डॉ मधु सक्सेना द्वारा सभी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र एवं व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों का वितरण किया गया। प्रशिक्षण के अंतिम सत्र में वॉश इंस्टीट्यूट के प्रशिक्षकों द्वारा सभी प्रतिभागियों से प्रशिक्षण पर फीडबैक लिया गया। पीएसआई इंडिया के सिटी मैनेजर पंकज राव जाधव ने सभी प्रशिक्षकों एवं प्रतिभागियों का प्रशिक्षण में सक्रिय भागीदारी एवं प्रशिक्षण को सफल बनाने के लिए आभार व्यक्त किया।
प्रशिक्षण में कुल 45 प्रतिभागी सम्मिलित हुए, जिनमें न.पा. के स्वच्छता निरीक्षक प्रेम चौहान, समस्त वार्ड दरोगा, सेप्टिक टैंक सफाई वाहन प्रभारी, समस्त सेप्टिक टैंक एवं सीवर सफाई कर्मचारी सहित पीएसआई इंडिया के वरिष्ठ कार्यान्वयन प्रबंधक श्री दिनेश पांडे उपस्थित रहे।

 

 

 

नगर पालिका परिषद पीथमपुर द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण के प्रमुख घटक सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज के अंतर्गत सेप्टिक टैंक एवं सीवर सफाई के निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया का परिपालन किया जा रहा हैं। निकाय द्वारा समस्त सेप्टिक टैंक एवं सीवर सफाई कर्मियों को आवश्यक व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण भी प्रदान किए गए हैं, साथ ही उक्त सभी कर्मियों का पी. एस. आई. इंडिया के सहयोग से प्रति व्यक्ति 10 लाख रुपए का जीवन बीमा भी किया जा रहा हैं।

 

 

 

 

– डॉ. मधु सक्सेना
मुख्य नगरपालिका अधिकारी पीथमपुर
सेप्टिक टैंक एवं सीवर सफाई का कार्य बहुत ही जोखिमपूर्ण होता हैं तथा मानक संचालन प्रक्रिया एवं व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों के उपयोग के अभाव में अनहोनी या दुर्घटना का अंदेशा बना रहता हैं साथ ही इससे सफाई कर्मियों के स्वास्थ्य और जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं। सफाई कर्मियों द्वारा व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपकरणों के यथोचित इस्तेमाल को बढ़ावा देने और सफाईमित्रों के कौशल विकास एवं क्षमता उन्नयन हेतु पी. एस. इंडिया द्वारा नगर पालिका को निरंतर सहयोग प्रदान किया जा रहा हैं। पीएसआई इंडिया द्वारा नगरपालिका के सहयोग से सफाई मित्रों के स्वास्थ्य परीक्षण की भी योजना बनाई जा रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here