मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना* *मंत्री भूपेंद्र सिंह ने अहिरवार बेटी के पांव पखारे* *खुरई में 239 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे*

0
130

*मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना*

*मंत्री भूपेंद्र सिंह ने अहिरवार बेटी के पांव पखारे*

*खुरई में 239 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे*

 

 

 

 

_*खुरई।* इस विशाल पंडाल में आज 239 जोड़े विवाह बंधन में बंध रहे हैं। इनमें से 14 जोड़ों के निकाह हो रहे हैं। मैंने हमेशा की तरह सपत्नीक एक अहिरवार समाज की कन्या का कन्यादान करके नवदंपत्ति के पांव पखारे हैं। यहां एक पंडाल के नीचे सारी समाजों की बेटियों की शादियां हो रही हैं। यही भाजपा सरकार की समरसता है। यहां उपस्थित सभी भाजपा नेता व कार्यकर्ता किसी एक जोड़े की पांव पखराई का दस्तूर करेंगे। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने यह उद्गार खुरई में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह आयोजन के पुनीत अवसर पर अपने संबोधन में प्रकट किए।_

 

 

 

 

मुख्यमंत्री कन्यादान योजनांतर्गत विवाह कार्यक्रम के अवसर मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि यह आयोजन तीन वर्ष बाद हो रहा है। पिछले समय हर साल हम लोग इस तरह का कार्यक्रम करते थे। श्री सिंह ने कहा कि मेरे पिछले पांच साल के कार्यकाल में 951 बेटियों की शादी करने का पुण्य कार्य किया है। आज देखिए कितना सुंदर दृश्य है बेटियां और बेटे विवाह बंधन में बंध रहे हैं, हम सब उनके साक्षी हैं।

 

 

 

 

 

श्री सिंह ने कहा कि प्रशासन के अधिकारियों ने ऐसे परिश्रम किया है कि जैसे उनकी ही बेटी की शादी हो। श्री सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता पिछले 15 दिन से रात-दिन लगे हुए हैं कि कैसे ये आयोजन अच्छा हो। अच्छे काम में ईश्वर की कृपा भी हमेशा होती है। आज देखिए मौसम पूरा बदला हुआ है और बादल छाये हुए हैं। गर्मी कम है, ठंडी हवा चल रही है, ऐसे लग रहा है कि साक्षात भगवान हमारे बीच में आ गए हों। राधे-राधे मंडल भगवान के भजनों की प्रस्तुति कर ही रहा है।

 

 

 

 

 

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि कन्या देवी का स्वरूप होती है, और देख कर ऐसा लग रहा है साक्षात देवियां हमारे बीच में विराजमान हैं। हम सब जानते हैं कि कन्यादान से बड़ा कोई पुण्य दान नहीं होता। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि मैं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी का वंदन अभिनंदन करता हूं जिन्होंने मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना प्रारंभ की।

 

 

 

 

 

 

 

 

पहले परिवार में बेटी होती थी तो माता पिता को इस बात की चिंता होती थी कि बेटी की शादी कैसें करेंगे। परंतु भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी ने यह तय किया कि किसी माता-पिता को बेटी के विवाह की चिंता करने की जरूरत नहीं है। बेटी का विवाह भारतीय जनता पार्टी की सरकार करेगी। पहले इस योजना में 20 हजार की राशि हम लोग देते थे। इस बार इस राशि को बढ़ाकर मुख्यमंत्री जी ने 55 हजार रूपए कर दिया।

 

 

 

 

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि 239 जोड़े आज यहां पर विवाह बंधन में बंधेगे। 14 बेटियों का निकाह भी हो रहा है। एक ही पंडाल में सभी समाज और सब वर्ग के लोग एक साथ बैठकर अपने बच्चों की शादी कर रहे हैं। इस से बड़ा सामाजिक समरसता का उदाहरण दूसरा हो नहीं सकता। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि हमने जबसे बेटियों की सामूहिक शादियां करना शुरू की है तब से मैं सपत्नीक अहिरवार समाज के नवदंपत्ति के पैर पखारने और बेटी का कन्यादान करने का दस्तूर निभाते हैं। कन्यापूजन करने से सभी कार्य शुभ होते हैं इसलिए आज भी हमने आकर सबसे पहले कन्याओं का पूजन किया।

 

 

 

 

 

 

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अगर आप घर पर भी शादी करते तो इतनी अच्छी व्यवस्था नहीं कर सकते थे जितनी अच्छी व्यवस्थाएं यहां पर की गईं हैं। पूरा प्रशासन पिछले एक महीने से लगा हुआ है।

 

 

 

 

 

 

 

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि इतना सुंदर दृश्य है, जैसे कोई यज्ञ हो रहा हो और वास्तव में यह यज्ञ ही है। बेटियों को परिवार में बोझ न समझा जाए इसलिए हमारे मुख्यमंत्री ने जहां बेटियों की शादी करने का निर्णय लिया वहीं पर यह भी निर्णय लिया कि बेटियों को हम लाड़ली लक्ष्मी बनाने का काम करेंगे। और अब जैसे ही बेटियों का जन्म होता है तो उसके नाम से हम राशि जमा कर देते हैं। जब बेटी 21 साल की होती है एक लाख 21 हजार की राशि बेटी को मिल जाती है।

 

 

 

 

मंत्री श्री सिंह ने बताया कि हम लोगों ने यह भी तय किया है कि लाडली लक्ष्मी योजना के फेस-2 में बेटियां जब कालेज के प्रथम वर्ष में जाएंगी तो उन्हें 25 हजार की राशि भारतीय जनता पार्टी की सरकार देने का काम करेगी। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि बेटी डाक्टर बनना चाहे, आईटी करना चाहे, इंजीनियरिंग करे या कोई भी प्रोफेशनल कोर्स करे उसकी सारी फीस सरकार जमा करने का काम करेगी।

 

 

 

 

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में सरकार जो अपने तरफ से करती है। बाकी जो समाजसेवी लोग हैं, जिनकी जितनी क्षमता है उस क्षमता से बेटियों की शादी में वो अपना सहयोग कर सकते हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, भाजपा के जितने कार्यकर्ता, जितनी हमारी कार्यकर्ता बहिनें उपस्थित हैं सबसे कहूंगा कि सभी लोग एक-एक बेटी के पैर पखारने का काम करें। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हमारे सागर सांसद, बीना विधायक, हम स्वयं एवं हमारे भारतीय जनता पार्टी के नेता, कार्यकर्ता जोड़े से एक-एक बेटी के पैर परखारने का काम आज इस अवसर पर करेंगे और समाज को यह संदेश देंगे कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार हमारे समाज में गरीब की चिंता करने वाली और गरीबों का कल्याण करने वाली सरकार है।

 

 

 

 

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, चाहे वह गरीब का मकान बनाना हो, बेटी की शादी करना हो, नल का कनेक्शन करना हो, शौंचालय बनाना हो, गैस का कनेक्शन देना हो, आयुष्मान कार्ड देना हो, फ्री राशन देना हो, बिजली का बिल माफ करना हो ऐसा कोई काम नहीं है जो करीब के कल्याण का नहीं कर रहे हैं, हर काम भारतीय जनता पार्टी की सरकार गरीब के कल्याण का कर रही है।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज 239 जोड़ों के विवाह हो रहे हैं और हमने तय किया है कि अभी भी बहुत से बेटे-बेटियां रह गए होंगे। इसलिए भड़रिया नवमी को फिर से हम खुरई विधानसभा के बेटा-बेटियों की शादी का आयोजन हम मालथौन में करेंगें। इसलिए जो बेटे-बेटियां रह गए हैं, वो अपना पंजीयन कराएं जनपद में, नगर पालिका में और नगर पंचायत में। भड़रिया नवमी पर ऐसा ही आयोजन मालथौन मंडी प्रांगण में होगा और जैसी व्यवस्थाएं यहां पर आज हैं वैसी ही व्यवस्थाएं वहां पर भी होंगी। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने नव दंपतियों को उज्जव भविष्य की मंगल शुभकामनाएं दीं और ईश्वर से सुख समृद्धि की कामना की।

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने भाजपा पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं एवं प्रशासनिक अधिकारियों को धन्यवाद कहा कि इन्होंने इस पुण्य कार्य में दिन-रात मेहनत की है जिसके परिणाम स्वरूप आज यह कार्यक्रम इतना अच्छा हो पाया है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पूरे आयोजन की व्यवस्था प्रमुख रूप लखन सिंह ने देखी है। कार्यक्रम में सांसद राजबहादुर सिंह, बीना विधायक महेश राय, कलेक्टर सागर दीपक आर्य, हेमचंद बजाज, राजेन्द्र लोधी, वीर सिंह यादव, भईय्यन यादव, राजकुमार धनोरा, राजेन्द्र यादव, विनोद पुरोहित, पीयूष गुरहा, अजीत अजमानी, गब्बर सिंह सहित प्रशासनिक अधिकारीगण, भारतीय जनता पार्टी के नेता एवं कार्यकर्ताओं सहित बड़ी संख्या में वर-वधु के परिजन एवं आमजन उपस्थित थे।
*इंडियन न्यूज़ टीवी से ब्यूरो चीफ शहजाद खान सागर मध्य प्रदेश*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here