बहराइच डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक चित्र संख्या 01 से 04 तक तथा फोटो कैपशन बहराइच 17 मई। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित

0
60

बहराइच डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक
चित्र संख्या 01 से 04 तक तथा फोटो कैपशन
बहराइच 17 मई। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने कहा कि छात्र-छात्राओं की सुरक्षा सर्वोपरि है।

 

 

 

 

डीएम ने कहा कि मा. मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के स्पष्ट निर्देश है कि बच्चों की सुरक्षा को सर्वोपरि रखते हुए ही विद्यालयों में शासन द्वारा निर्धारित मानक का पालन सुनिश्चित कराने के उपरान्त ही परिवहन संचालन की अनुमति प्रदान की जाय। शासन द्वारा 18 एवं 19 मई को 02 दिवसीय सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान संचालित किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

 

 

 

 

जिलाधिकारी ने सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक तथा बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि स्कूली बच्चों, शिक्षक-शिक्षिकाओं तथा बच्चों के अभिभावकों को सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित नियमों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से किसी बड़े विद्यालय में वृहद स्तर पर संगोष्ठी एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया जाय। डीएम ने कहा कि इस आयोजन में जिले के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को भी आमंत्रित किया जाय। डीएम ने कहा कि स्कूली बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बच्चों के अभिभावकों को जागरूक करना भी महत्वपूर्ण है।

 

 

 

 

 

उन्होंने कहा कि सभी अभिभावकों को कम से कम इस बात की जानकारी अवश्य होनी चाहिए कि विद्यालय यान परिवहन अन्तर्गत शासन द्वारा निर्धारित मानक क्या हैं। डीएम डॉ. चन्द्र ने कहा कि अभिभावकों के जागरूक होने से कोई भी स्कूल बच्चों के परिवहन के लिए अधोमानक वाहनों का प्रयोग नहीं कर सकेंगे।

 

 

 

 

बैठक में सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान पर चर्चा के दौरान डीएम डॉ. चन्द्र ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह अन्तर्गत 18 मई 2022 को स्टेडियम से पुलिस लाइन तक प्रभात फेरी का आयोजन किया जाय। डीएम ने यह भी कहा कि खण्ड शिक्षा अधिकारियों, शिक्षक-शिक्षिकाओं के माध्यम से तहसील, ब्लाक व विद्यालय स्तर पर जागरूकता रैली के साथ अन्य गतिविधियॉ भी संचालित की जायें। डीएम ने बीएसए व अन्य अधिकारियों को निर्देश दिया कि शासन की मंशानुरूप सड़क सुरक्षा अभियान को सफलता पूर्वक संचालित किया जाय।

 

 

 

 

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि 18 मई 2022 को जनपद, तहसील व ब्लाक स्तर तथा समस्त विद्यालयों में सड़क सुरक्षा व यातायात नियमों से सम्बन्धित पोस्टर बैनर के साथ प्रभात फेरी निकाली जायेगी। उन्होंने बताया कि 18 मई 2022 को प्रातः 07ः30 बजे जिला स्तर पर इन्दिरा गांधी स्पोर्टस स्टेडियम से पुलिस लाइन तक प्रभात फेरी निकाली जायेगी।

 

 

 

 

 

जिसमें परिषदीय, माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के साथ-साथ एनसीसी कैडेट्स व स्काउट गाइड भी सम्मलित होंगे। बीएसए श्री कुमार ने बताया कि विद्यालयों में प्रार्थना सभा के समय छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा शपथ दिलाया जायेगा।
इसके अलावा बच्चों के मध्य क्यूज, निबन्ध, पोस्टर, पेन्टिंग प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जायेगी। इन प्रतियोगिताओं में यातायात के स्थानीय समस्याओं एवं यातायात नियमों को शामिल किया जायेगा। मास्टर ट्रैनर के माध्यम से शिक्षकों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक कराया जायेगा। जबकि 19 मई 2022 को स्कूल प्रबन्ध समिति की बैठकें आयोजित की जायेंगी। जिसमें अभिभावकों को भी आमंत्रित कर उन्हें सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक किया जायेगा। इस अवसर पर बच्चों के उत्साहवर्द्धन के लिए उनके अभिभावकों के समक्ष क्विज़, निबन्ध, पोस्टर, पेन्टिंग इत्यादि प्रतियोगिताओं में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया जायेगा।

 

 

 

 

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी मनोज, अपर पुलिस अधीक्षक नगर कुंवर ज्ञानन्जय सिंह, नगर मजिस्ट्रेट ज्योतिराय, उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ चन्द्रपाल, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) राजीव कुमार, प्रवर्तन ओ.पी. सिंह सहित शिक्षण संस्थाओं के प्रधानाचार्य, प्रबन्धक व अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here