बहराइच/जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने किया बेलहा-बेहरौली तटबंध का निरीक्षण आनगोईंग परियोजनाओं को 15 जून तक पूरा करने के दिये निर्देश

0
108

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने किया बेलहा-बेहरौली तटबंध का निरीक्षण
आनगोईंग परियोजनाओं को 15 जून तक पूरा करने के दिये निर्देश

 

 

 

बहराइच 04 जून। संभावित बाढ़ से पूर्व जनपद में बाढ़ व कटान रोधी परियोजनाओं का जायज़ा लेने के उद्देश्य से जनपद भ्रमण पर आये मा. प्रदेश अध्यक्ष भाजपा, नेता विधान परिषद मा. मंत्री, जल शक्ति विभाग श्री स्वतन्त्र देव सिंह ने तहसील महसी अन्तर्गत बौण्डी क्षेत्र में स्थित बेलहा-बेहरौली तटबंध का निरीक्षण किया।

 

 

 

 

मा. मंत्री श्री सिंह ने बेलहा-बेहरौली तटबंध के कि.मी. 55.700 पर सिंचाई विभाग द्वारा रू. 03 करोड़ 50 लाख की लागत से बनाई जा रही स्पर की सुरक्षा दीवार परियोजना का निरीक्षण किया। मा. मंत्री ने अधिशासी अभियंता ड्रेनेज खण्ड शोभित कुशवाहा को निर्देश दिया कि 15 जून से पहले हर हाल में बेलहा-बेहरौली तटबंध पर बने सभी स्पर-स्टड की मरम्मत का कार्य पूर्ण कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि वर्षा ऋतु से पूर्व बाढ़ व कटान रोधी सभी आनगोईंग प्रोजेक्ट को पूर्ण कर तटबन्ध की सुरक्षा को यकीनी बनाया जाय।

 

 

 

 

निरीक्षण के दौरान मौजूद ग्रामवासियों से रू-ब-रू होते हुए श्री सिंह ने खेती किसानी व उनकी दिनचर्या के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा बाढ़ व कटान से पूर्व 20 संवेदनशील जिलों में आपदा से पूर्व ही प्रबंधन की तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने आश्वस्त किया कि दौरान-ए-बाढ़ किसी भी प्रभावित व्यक्ति को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 

 

 

 

 

यहॉ पर ग्रामवासियों की ओर से सुझाव प्राप्त हुआ कि बाढ़ जैसी त्रासदी से बचाव हेतु नदी की धारा से सिल्ट हटाने के लिए और परियोजनाओं की आवश्यकता है। ग्रामवासियों ने कहा कि बहराइच-सीतापुर जिले की सीमा पर घाघरा नदी की धारा से सिल्ट हटाने की जो परियोजना गत वर्ष पूरी की गई है उसके अच्छे परिणाम सामने आयेंगे। मंत्री श्री सिंह द्वारा ऐसी परियोजनाओं को स्वीकृत करने का आश्वासन दिया गया।

 

 

 

 

 

 

इसके पश्चात जलशक्ति मंत्री श्री सिंह ने बौंडी के पिपरा, गोलागंज व कायमपुर में विगत वर्ष रू. 21 करोड़ की लागत से निर्मित स्पर का निरीक्षण किया। कायमपुर पहुॅचने पर जल शक्ति मंत्री ने निर्मित स्पर की स्थिति का जायज़ा भी लिया। इससे पूर्व उन्होंने पिपरा गॉव में बने ग्राम सचिवालय का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया तथा साफ-सफाई कराये जाने के निर्देश दिए। यहॉ पर ग्रामीणों ने नदी की खोदाई कर गहरा किये जाने का सुझाव दिया।

 

 

 

 

 

ग्रामीणों की ओर से बताया गया कि गत वर्ष नदी की कुछ खोदाई की भी गई थी। लोगों का यह भी सुझाव था नदी की गहराई बढ़ जाने से बाढ़ की समस्या से राहत मिलेगी। ग्रामवासियों के सुझाव पर जल शक्ति मंत्री श्री सिंह ने नदी की खोदाई के लिए अधिकारियों को परियोजना का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिया।

 

 

 

 

ग्राम सचिवालय के निरीक्षण के पश्चात एैरिया गॉव जाते हुए रास्ते में एक घर पर पार्टी का घ्वज लगा देखकर श्री सिंह ने गाड़ी को रूकवा दिया और पैदल चलकर सीधे मकान के बरामदे में बैठी बुज़ुर्ग औरत राज कुमार अवस्थी की मॉ के पॉव छूते हुए बोले अम्मा प्रणाम मैं जल शक्ति मंत्री स्वतन्त्र देव सिंह। यहॉ पर वृद्ध महिला से आशीर्वाद लेकर उनके पुत्र व परिवार का कुशलक्षेम जाना।

 

 

 

 

 

 

श्री अवस्थी के घर से निकलते हुए आस-पास खड़े बच्चों को प्यार से अपने पास बुलाकर उन्हें बिस्कुट बॉटकर मन लगाकर शिक्षा हासिल करने तथा बड़े बुज़ुर्गों को आदर और सम्मान करने की सीख दी।
इस अवसर पर विधान परिषद सदस्य डा. प्रज्ञा त्रिपाठी, भाजपा जिलाध्यक्ष श्यामकरण टेकड़ीवाल, अपर जिलाधिकारी मनोज, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अशोक कुमार, मुख्य अभियन्ता गोरखपुर महेन्द्र कुमार निगम, अधीक्षण अभियन्ता नवम् मण्डल जी.पी. यादव, सिचाई निर्माण खण्ड एस.के. प्रियदर्शी, एसडीएम महसी रामदास, अधिशाषी अभियन्ता ड्रेनेज खण्ड शोभित कुशवाहा, जल निगम सौरभ सुमन, तहसीलदार विपुल कुमार सिंह, सहायक अभियंता वीवी पाल व अन्य अधिकारी, किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष जितेंद्र सिंह जीतू, राजन सिंह, महामंत्री नन्हे लाल लोधी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य हरिश्चंद्र गुप्त, पार्टी पदाधिकारी हेमा निगम सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here