Follow Us

बिहार में बढ़ा अग्निपथ योजना का विरोध, सेना भर्ती अभ्यर्थियों का हंगामा, जीतनराम मांझी की फ्लीट पर पथराव

बिहार में बढ़ा अग्निपथ योजना का विरोध, सेना भर्ती अभ्यर्थियों का हंगामा, जीतनराम मांझी की फ्लीट पर पथराव

बिहार में सेना भर्ती की नई योजना अग्निपथ का विरोध तेज हो गया है। सुबह बक्सर और मुजफ्फरपुर में विरोध के बाद दोपहर बाद गया में छात्रों ने बवाल काटा। चक्काजाम कर सड़क पर टायर जलाया गया।

 

 

सेना की ओर से 4 साल के लिए युवाओं को अग्निवीर के तौर पर भर्ती करने वाली अग्निपथ स्कीम का विरोध बिहार में बढ़ता जा रहा है। बक्सर, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और पटना के बाद मानपुर और गया में भी सेना भर्ती के अभ्यर्थियों ने बवाल काटा। गया शहर के जयप्रकाश झरना और मानपुर में भुसुंडा मोड़ पर अभ्यर्थी जमा हुए और सेना में चार साल की नौकरी का विरोध किया।

 

 

 

मानपुर के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के भुसुंडा मोड़ को अभ्यथिर्यों ने जाम कर दिया। टायर जलाए और झोपड़ीनुमा दुकानों में तोड़फोड़ भी की। इस दौरान पूर्व सीएम जीतन राम मांझी की गाड़ी पहुंचने पर उनकी फ्लीट में पीछे चल रही गाड़ी पर पथराव भी किया गया। यहां भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गाय है।

 

 

 

इससे पहले बक्सर में युवाओं ने ट्रेन पर पत्थर फेंके औऱ मुजफ्फरपुर में लोग सड़कों पर उतरे। बक्सर में आक्रोशित युवाओं ने ट्रेन पर पथराव भी किया। पटना जा रही पाटलिपुत्र एक्सप्रेस पर पथराव किया गया। काशी पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस करीब 18 मिनट तक प्लेटफॉ़र्म संख्या एक पर रुकी रही। भागलपुर के जीरो माइल में दोपहर 3 बजे करीब आधा घंटा जाम लगाया। पटना के मनेर में बैरिकेडिंग लगाकर एनएच-30  पर यातायात रोक दिया गया।

 

 

 

गया शहर के गांधी मैदान जयप्रकाश झरना के समीप दर्जनों युवाओं ने सड़क जाम कर विरोध जताया। छात्र संगठन ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) के नेतृत्व में सेना के अभ्यर्थियों ने सड़क पर प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

अग्निपथ योजना वापस लो, संविदा पर बहाली नहीं चलेगी, छात्रों का भविष्य बर्बाद करना बंद करो, पुरानी बहाली प्रक्रिया को जारी रखो, के नारे लगाये गए। आइसा नेता सोनू कुशवाहा ने कहा कि देश का छात्र-नौजवान मोदी सरकार की अग्निपथ योजना को खारिज करता है। छात्रों को ठेके पर नहीं, नियमित रोजगार की गारंटी सरकार को देनी होगी। गया समेत राज्य के अन्य जिलों में छात्रों के विरोध ने अग्निपथ योजना को रद्दी की टोकरी में फेंक दिया है।

 

 

 

आर्मी आंदोलन के नेता व आइसा राज्य परिषद सदस्य सोखेंद्र यादव ने कहा कि हमलोग लंबे समय से तैयारी व बहाली प्रक्रिया पूरी करने की मांग कर रहे थे। सरकार ने बहाली प्रक्रिया को ही पलट कर रख दिया है। केंद्र सरकार की छात्र व रोजगार विरोधी नीति को हमलोग बर्दाश्त नहीं करेंगे। ‘अग्निपथ योजना को वापस करा कर ही दम लेंगे। कहा कि हमलोगों का कटिहार में फिजिकल व मेडिकल हो चुका है अब रिटेन होना था। उसे रद्द कर दिया गया है। विरोध प्रदर्शन में बबलू कुमार, राहुल यादव, विकास कुमार, जय यादव, प्रभात यादव, निक्कू यादव, धीरज सिंह, गुड्डू यादव, सौरव कुमार सहित अन्य युवा शामिल रहे।

 

 

नवगछिया, (भाहलपुर) सेना बहाली में अग्निवीर की बहाली  के निर्णय के विरोध में बुधवार को नवगछिया में बड़ी संख्या में  आक्रोशित  युवा सड़कों पर उतर आए और  नवगछिया  तेतरी जीरो माइल को जाम कर दिया। आक्रोशित युवा हाथ मे डंडा लिए वाहनों को रोकने लगे, जिससे एनएच 31 पर चौराहे पर चारों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गयीं। युवकों ने मौके पर टायर जलाकर आक्रोश जताया और सरकार के विरोध में नारेबाजी भी करने लगे। इससे जीरो माइल पर दोपहर तीन बजे से लगभग  आधे घंटे तक जाम लगा रहा।

 

 

 

जाम में फंसी एंबुलेंस, कराहते रहे मरीज: जाम में एंबुलेंस भी फंसी जिसमे गंभीर रूप से घायल मरीज थे। चालक के कहने पर कुछ छात्रों ने एंबुलेंस को निकलवाया। यात्रियों के साथ की बदसलूकी : सड़क जाम के दौरान  गाड़ी में रहे यात्रियों ने जब छात्रों को समझाने का प्रयास किया तो छात्रों ने उसके साथ बदसलूकी की। इस कारण यात्रियों से छात्रों को नोकझोंक भी हुई।

 

 

पुलिस ने सख्ती से खदेड़ा: हंगामे की सूचना पर नवगछिया पुलिस मौके पर पहुंची और छात्रों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन आक्रोशित छात्र पुलिस वालों की बात अनसुनी करते हुए यात्रियों से भी बदतमीजी करने लगे। इसके बाद पुलिस बलों ने आक्रोशित छात्रों पर कड़ा रूख अख्तियार करते हुए  खदेड़ना शुरू किया। पुलिस लाठी फटकारी तो सभी छात्र भागने लगे और भागते भागते पुलिस बलों पर रोड़ेबाजी चलाने लगे।  पुलिस बलों की सख्ती से आक्रोशित छात्रों का विरोध ठंडा पड़ गया और सभी छात्र निकलते बने । इसके बाद उपस्थित पुलिस बलों ने जाम में फंसी गाड़ियों को निकाला।

थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर भारत भूषण ने बताया कि

 

 

 सड़क जाम कर रहे छात्रों को जब समझाने का प्रयास किया गया तो ये लोग यात्रियों से बदतमीजी करने लगे और वाहन चालकों के साथ मारपीट करने लगे। इसके बाद कई छात्रों को सख्ती बरतते हुए सड़क से खदेड़ा गया।

सिकन्दर पासवान ब्यूरो रिपोर्टर ( सीतामढी)
Indian news tv

Leave a Comment