Follow Us

डिंडौरी म प्र.. मिटटीयुक्त डस्ट एवं रेत से करा रहै चैकडेम का घटिया निर्माण

डिंडौरी म प्र.. मिटटीयुक्त डस्ट एवं रेत से करा रहै चैकडेम का घटिया निर्माण

सचिव एवं उपयंत्री के द्वारा चहेते ठेकेदार के माध्यम से करा रहै घटिया निर्माण
जनपद पंचायत अमरपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत सिधौली का मामला

 

 

 

डिंडौरी। जनपद पंचायत अमरपुर के ग्राम पंचायत सिधौली में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण गारंटी योजना के तहत पुष्कर धरोवर समृध्दि योजना के माध्यम से लाखो रू की लागत से चैकडेम निर्माण कराया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार रोजगार सहायक,सचिव एवं उपयंत्री के द्वारा अपने चहेते स्थानीय ठेकेदार के माध्यम से करा रहै है। उक्त चैकडेम निर्माण में ठेकेदार के द्वारा तकनीकी मापदंडों को दरकिनार कर मनमाफिक कार्य करा लाखो रू अर्जित करने के जुगाड़ में लगे हुए है। चैकडेम निर्माण कार्य के नाम से पूरी तरह से घटिया करा लाखो रू बंदरबाट किया जा रहा है। आरोप है कि ग्राम पंचायत में सभी प्रकार के निर्माण कार्य ठेकेदार के माध्यम से कराया जाता है। दरअसल ग्राम पंचायत सिधौली के पोषक ग्राम छिंदा के पटपरहा नाला में लगभग 14 लाख रू की लागत से मनरेगा योजना के तहत चैकडेम निर्माण कराया जा रहा है।

 

 

 

घटिया सामग्री से करा रहै निर्माण कार्य

उक्त चैकडेम निर्माण कार्य के दौरान ठेकेदार के द्वारा मिटटीयुक्त रेत एवं मिटटीयुक्त डस्ट,बोल्डर एवं सीमेंट मिश्रण कर निर्माण कराया जा रहा है। उक्त चैकडेम में नींव की खुदाई नही किया गया है,बताया गया कि जिम्मेदारों के द्वारा पत्थरों का चटटान देखकर कार्य कराना प्रारंभ किया गया था,जिससे नींव की खुदाई करना न पडे़ और राषि बचाया जा सके। उक्त चैकडेम निर्माण कार्य के साथ साथ बेस ढ़लाई कराना चाहिए था लेकिन एक तरफ पैलेंथ निर्माण नही कराया गया है और चैकडेम पूर्ण होने की कगार पर है।

 

 

 

 

ग्रामीणों ने किया था विरोध

ग्रामीणों ने बताया कि घटिया सामग्री से निर्माण कराने का विरोध किया गया था,किंतु जिम्मेदारों के द्वारा मनमानी तरीके से निर्माण कराना नही छोड़ रहै है। यह भी बताया गया कि घटिया सामग्री से निर्माण कराने के चलते चैकडेम चंद दिनों में ही जर्जर होने की पूरी संभावना है। उन्होंने बताया कि निर्माण कार्य के दौरान सचिव,रोजगार सहायक एवं उपयंत्री तक निर्माण कार्य की स्थिति देखने नही आए है।

इनका कहना है,,

 

 

 

चैकडेम कार्य में मिटटीयुक्त रेत एवं डस्ट से निर्माण कराने का नही है,यदि मिटटीयुक्त डस्ट एवं रेत से निर्माण कराया जा रहा है तो मैं स्वयं जॉच कर बताता हॅू।
के.पी दूबे,एसडीओ अमरपुर

इंडियन टीवी न्यूज़ संवाददाता मो0 सफर ज़िला डिंडोरी मध्य प्रदेश

Leave a Comment