Follow Us

छत्तीसगढ़ /रायपुर :- तिल्दा-नेवरा में पुलिस ने चलाया नशा मुक्ति जागरूकता अभियान

छत्तीसगढ़ /रायपुर :- तिल्दा-नेवरा में पुलिस ने चलाया नशा मुक्ति जागरूकता अभियान

(सौरभ यादव)तिल्दा-नेवरा :- प्रदेश में नशे से आजादी पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत तिल्दा नेवरा में बजरंग वार्ड क्र,20 में पुलिस विभाग की ओर से नशा मुक्त सिरमौर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे सब इंस्पेक्टर डी, डी, मानिकपुरी के निर्देश में स्कूली बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि नशा व्यक्ति के सामाजिक, आर्थिक व शारीरिक विकास में सबसे बड़ी बाधा है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य हमारी आने वाली पीढ़ी को नशे से बचाना है। यदि आने वाली पीढ़ी को नशा मुक्ति अभियान से जोड़ा जाए, तो इसका सार्थक परिणाम आ सकता है।बच्चों को नशे से शारीरिक नुकसान, गलत संगति व दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक करना आवश्यक है।

 

 

 

उन्होंने बताया कि हर बच्चे के परिवार का कर्तव्य है कि वह अपने बच्चे को समय-समय पर काउंसलिंग करते रहें और बच्चों की बदलती आदतों का ध्यान रखें। उन्होंने स्कूली बच्चों को नशे के दुष्प्रभाव और उससे होने वाले अपराधों के संबंध में भी अवगत कराया और नशा मुक्त समाज के लिए संकल्पित भी किया गाय ।लोगों को व्यसन के दुष्प्रभाव से जागरूक करने और व्यसन की प्रवृत्ति को रोकने के लिए पूरे छत्तीसगढ़ में नशा मुक्ति के लिए व्यापक स्तर पर अभियान की शुरुआत हो गई है। नशा की प्रवृत्ति पर रोक लगाने के लिए जिम्मा श्भारत माता वाहिनीश् को सौंपा गया है। यह पूरा अभियान राज्य सरकार के समाज कल्याण विभाग की निगरानी में संचालित किया जा रहा है।नवयुवकों, किशोरों एवं बालको में ड्रग तस्करी एवं दुरूपयोग की असाधरण बढोतरी गंभीर व जटिल निहितार्थ सूचित करती है जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित करती है।

 

 

 

 

इसकी रोकथाम राज्य के साथ साथ समाज की सर्वोत्तम प्राथमिकता है। यह एक खुला राज है की ड्रग/नशा ने निर्दोष बच्चों, नव बालकों, नवयुवकों एवं महिलाओं के ऊपर अपना भयानक शिकंजा कस लिया है। इसका खतरनाक फैलाव इससे प्रतीत होता है की नशे की शुरुआत 9-10 वर्ष की किशोर आयु से हो जाती है। जिसके कारण थाना तिल्दा नेवरा क्षेत्रन्तर्गत नशे से आजादी ख्वाडा कार्यक्रम तुंहर पुलिस तुंहर द्वार नशा मुक्ति जागरूकताअभियान के तहत तिल्दा नेवरा में नुक्कड़ जागरूकता का कार्यक्रम किया गया।

Leave a Comment