बहराइच/बाढ़ से निपटने के लिए मुस्तैद है जिला प्रशासन: डीएम 15 लोगों को वितरित की गयी घरौनी

0
26

बाढ़ से निपटने के लिए मुस्तैद है जिला प्रशासन: डीएम
15 लोगों को वितरित की गयी घरौनी
इंडियन टीवीन्यूज

बहराइच 30 जून। सम्भावित बाढ़ के दौरान जन-धन को न्यून से न्यूनतम करने के उद्देश्य से तहसील महसी अन्तर्गत बौंडी के रामलीला मैदान में जिलाधिकारी डा. दिनेश चंद्र व पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी की उपस्थिति में बाढ़ नियंत्रण आपदा प्रबंधन चौपाल का आयोजन किया गया। चौपाल के दौरान आपदा विशेषज्ञों द्वारा बाढ़ से बचाव के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी।

 

 

 

चौपाल के दौरान जिलाधिकारी डॉ चन्द्र ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के स्पष्ट निर्देश है कि आपदा प्रभावित लोगों को तत्काल हर सम्भव सहायता मुहैया करायी जाय। बाढ़ के समय किसी भी प्रभावित को किसी प्रकार की कोई समस्या न उठानी पड़े इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा चाक-चौबंद तैयारी की गयी है। तहसील प्रशासन द्वारा आपदा से निपटने के लिए पूर्व में ही तैयारी कर ली गयी है। बाढ़ राहत चौकियों, शरणालयों, लंगर स्थलों, भूसा वितरण केंद्रों, चिकित्सा शिविरों के लिए स्थान का चिन्हांकन कर लिया गया हैं। कटान प्रभावित ग्रामों कायमपुर व पिपरा में स्पर का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका हैं। पूर्व में बने स्परों व स्टड का मरम्मत कार्य प्रगति पर है। आपदा के दौरान बचाव एवं राहत कार्यो के संचालन हेतु आवागमन में किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए बेलहा-बेहरौली तटबंध का मरम्मत कराया जा चुका है।

 

 

 

 

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के पशुओं का टीकाकरण किया जा रहा है। सम्भावित बाढ़ के दौरान स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए सम्बन्धित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। सम्भावित बाढ़ के दौरान राजस्व विभाग के अधिकारी व कर्मचारी प्रभावित क्षेत्रों में निरन्तर भ्रमणशील रहेंगे। प्रभावित ग्रामीण उनका सहयोग करें तथा बताए गए दिशा निर्देशों का पालन करें। यदि किसी प्रकार की कोई समस्या होती है तो प्रशासन को सूचित करें। कुपोषण की समस्या से निपटने के लिए गर्भवती व प्रसूता महिलाएं संतुलित आहार लें। यदि किसी की वरासत नहीं हुई है तो तत्काल बताएं। सात दिनों में वरासत की कार्रवाई सुनिश्चित करा दी जाएगी। इसके बाद जिलाधिकारी ने अंजनी कुमार शुक्ल, विनोद कुमार, ललन, अमरीश, राजिंदर, संतराम समेत 15 लोगों को घरौनी का वितरण भी किया। इस अवसर पर पूर्व डीजीसी क्रिमिनल विजय कुमार कालिया ने जिलाधिकारी से बौंडी कस्बे की ऐतिहासिक धरोहरों को संजोने तथा बौंडी में बाढ़ का पानी न रुके इसके लिए स्पर संख्या दो में बड़ी पुलिया निर्माण की मांग पर जिलाधिकारी द्वारा शासन को प्र्रस्ताव भेजने का आश्वासन दिया गया। चौपाल में डीएम ने बच्चों को टाफी बिस्कुट बांटे व उन्हें मन लगाकर पढ़ने की सीख भी दी। इस दौरान एसडीएम रामदास, सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता बी.बी. पाल, प्रभारी तहसीलदार विपुल कुमार सिंह, नायब तहसीलदार सौरभ सिंह, बीडीओ फखरपुर अशोक कुमार सिंह, महसी हेमंत यादव, आपदा विशेषज्ञ सुनील कनौजिया व अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here