Bahraich/डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला गंगा समिति की बैठक

0
45

डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला गंगा समिति की बैठक

बहराइच 17 जुलाई।कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार को देर शाम आयोजित जिला गंगा समिति की बैठक के दौरान जिलाधिकारी डॉ दिनेश चन्द्र द्वारा निर्देश दिये गये कि वर्षा काल 2022 में वृक्षारोपण अभियान के दौरान कराये गये पौधरोपण स्थलों का सत्यापन कर लें जो पौधे सूख गये हैं उसके स्थान पर प्रभागीय वनाधिकारी से पौधे प्राप्त कर पुनः वृक्षारोपण कराना सुनिश्चित करें।

 

 

 

वर्षा काल 2022 वृक्षारोपण अभियान के दौरान कराये गये वृक्षारोपण के जियो टैगिंग कार्य प्रगति संतोषजनक न पाये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिये गये कि सभी सम्बन्धित विभाग यथाशीघ्र शत प्रतिशत जिओ टैगिंग कराना सुनिश्चित करें। बैठक के दौरान प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देश दिये गये कि ग्राम पंचायत स्तर पर गठित होने वाली ग्राम गंगा समिति का गठन कर सूची उपलब्ध कराये।
जिलाधिकारी ने कहा कि नदियों को प्राकृतिक एवं मूल स्थिति में लाये जाने के लिए जन जागरूकता अत्यन्त महत्वपूर्ण है। यह कार्य जन सहयोग के बिना पूरा नहीं हो सकता है। डीएम डॉ. चन्द्र ने समिति के सदस्य सचिव को निर्देश दिया कि विशेष आमंत्री के रूप में अधिकाधिक बाहरी लोगों को समिति से जोड़ा जाय। इस कार्य के व्यापक प्रचार-प्रसार व श्रमदान के लिए उप समितियों का गठन करायें। जिलाधिकारी ने नदियों के तट पर बसने वाले ग्रामवासियों को जागरूक करने के लिए होर्डिंग्स एवं बोर्ड स्थापित कराये जाने का भी सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि बोर्ड और होर्डिंग्स के माध्यम से लोगों से अपील की जाय कि नदियों में प्लास्टिक व कूड़ा कचरा न फेका जाय।
जिलाधिकारी द्वारा गंगा समिति के सदस्यों को निर्देश दिये गये कि आजादी का अमृत महोत्सव अन्तर्गत 11 से 17 अगस्त 2022 तक संचालित होने वाले हर-घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए अपने स्तर से व्यापक प्रचार-प्रसार करे और लोगों को प्रेरित भी करे। बैठक के दौरान ‘‘विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, झण्डा ऊॅचा रहे हमारा’’ का सामूहिक गान कर समिति के सदस्यों को प्रेरित किया गया।
बैठक का संचालन प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच मनीष सिंह ने किया। इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. चन्द्रपाल, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजय कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी उमाकान्त पाण्डेय, उपायुक्त मनरेगा के.डी. गोस्वामी, जिला उद्यान अधिकारी पारसनाथ सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी, टर्टल सर्वाईवल एलायन्स (टी.एस.ए.) संस्था के भास्कर दीक्षित व अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

इंडियन टीवी न्यूज
बहराइच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here