Follow Us

भिनगा श्रावस्ती, श्री अलखक्षेंद्र कांत इंटर कॉलेज भिंगा, श्रावस्ती के छात्रों को एनडीआरएफ ने दिया आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण

भिनगा श्रावस्ती,

श्री अलखक्षेंद्र कांत इंटर कॉलेज भिंगा, श्रावस्ती के छात्रों को एनडीआरएफ ने दिया आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण

 

 

 

आपदा जोख़िम नियुनिकरण के अंतर्गत आपदा से बचाव एवं प्रबंधन हेतु विभिन्न संस्थानों और हितधारकों को सशक्त बनाने के लिए एनडीआरएफ की टीमें लगातार मॉक अभ्यास, क्षमता निर्माण कार्यक्रम व जन जागरुकता के अभियान चला रही है साथ ही समाज का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बच्चे एवं शिक्षण संस्थानों में आपदा से बचाव हेतु स्कूलों/कॉलेजों में स्कूल सेफ्टी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रही है। उसी कड़ी में आज श्रावस्ती के , भिन्गा अवस्थित श्री अलखक्षेंद्र कांत इंटर कॉलेज में एनडीआरएफ टीम द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

 

 

 

जिसमें एनडीआरएफ की प्रशिक्षित एवं अनुभवी टीम द्वारा भूकंप में बचाव के तरीके, सीपीआर, गले में फंसी बाहरी वस्तु के निकालने के तरीके, शारीरिक चोटों का अस्पताल पूर्व उपचार, तात्कालिक स्ट्रेचर बनाना, लिफ्टिंग और मूविंग के तरीके, अग्निशामक यंत्र का उपयोग, आग से बचाव की तकनीक, रस्सी बचाव तकनीक, इम्प्रोवाइज्ड फ्लोटिंग डिवाइस (राफ्ट) बनाना, सड़क सुरक्षा, सर्पदंश से बचाव, आकाशीय बिजली से बचाव के तरीके और दामिनी ऐप का इस्तेमाल आदि विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
इस कार्यक्रम के दौरान भूकंप बचाव ड्रिल और आपातकालीन निकासी ड्रिल का भी अभ्यास किया गया। जिसमें कॉलेज के विद्यार्थीयों, शिक्षकों और स्कूल के अन्य कर्मचारियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया और इससे लाभान्वित हुए।

 

 

 

इस अवसर पर श्री अलखक्षेंद्र कांत इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य ने एनडीआरएफ का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि एनडीआरएफ द्वारा आयोजित जागरूकता कार्यक्रम बहुत प्रशंसनीय और शिक्षाप्रद है। इस कार्यक्रम से कॉलेज के विद्यार्थी व अध्यापक लाभान्वित होंगे और आपदा के दौरान अपने और अन्य लोगों के जीवन को बचाने में अपना सहयोग प्रदान कर पाएंगे।

#NDRF…..मानव सेवा में समर्पित

शिवा जयसवाल
जिला संवाददाता श्रावस्ती

Leave a Comment