Follow Us

इकौना श्रावस्ती, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इकौना के सब सेंटर बीरपुर गोपालपुर राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत किशोर स्वास्थ्य एवं कल्याण दिवस का आयोजन किया गया ।

इकौना श्रावस्ती,

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इकौना के सब सेंटर बीरपुर गोपालपुर राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत किशोर स्वास्थ्य एवं कल्याण दिवस का आयोजन किया गया ।

 

 

 

इस दौरान नाजिम खान एच ए काउंसलर ने कहा कि नियोजित परिवार का महत्व आज के परिवेश में आवश्यकता हैl भारत में 10-19 वर्ष आयु वर्ग के 253 मिलियन किशोर हैं। इस आयु वर्ग में जीवन के क्षणिक चरण में ऐसे व्यक्ति शामिल हैं जिन्हें स्वस्थ वयस्कों में उनके विकास को सुनिश्चित करने के लिए पोषण, शिक्षा, परामर्श और मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। वे कई रोकथाम योग्य और उपचार योग्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, जैसे प्रारंभिक और अनपेक्षित गर्भावस्था, एसटीआई/एचआईवी/एड्स के लिए असुरक्षित यौन संबंध, कुपोषण, एनीमिया और अधिक वजन, शराब, तंबाकू और नशीली दवाओं के दुरुपयोग, मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं, चोटों और हिंसा जैसे पोषण संबंधी विकार।भारत सरकार ने किशोरों के स्वास्थ्य चाहने वाले व्यवहार को प्रभावित करने के महत्व को मान्यता दी है।

 

 

 

 

इस आयु वर्ग की स्वास्थ्य स्थिति भारत के समग्र स्वास्थ्य, मृत्यु दर, रुग्णता और जनसंख्या वृद्धि परिदृश्य का एक प्रमुख निर्धारक है। इसलिए, किशोर प्रजनन और यौन स्वास्थ्य में निवेश से शादी में उम्र में देरी, किशोर गर्भावस्था की घटनाओं को कम करने, गर्भनिरोधक की जरूरत को पूरा करने, मातृ मृत्यु दर को कम करने, एसटीआई की घटनाओं को कम करने और एचआईवी प्रसार को कम करने के मामले में लाभांश मिलेगा। यह भारत को अपने जनसांख्यिकीय लाभांश का एहसास करने में भी मदद करेगा, क्योंकि स्वस्थ किशोर अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन हैं। उक्त अवसर पर बी सी पीएम वसीम अहमद एवं रेखा  मिश्रा आदि आशा संगिनी तथा आशा बहू मौजूद रही।

शिवा जायसवाल
जिला संवाददाता श्रावस्ती।

Leave a Comment