भागलपुर/*बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर का मनाया गया 13 वा स्थापना दिवस*

0
17

*बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर का मनाया गया 13 वा स्थापना दिवस*

*पोषक अनाजों की खेती को बढ़ावा देने हेतु किसान – वैज्ञानिक – कृषि पदाधिकारी का हुआ समागम*

*कार्यक्रम का उद्घाटन बिहार सरकार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने किया*

 

 

 

भागलपुर। बिहार कृषि विश्वविद्यलय सबौर का आज 13 वां स्थापना दिवस मनाया गया । इस कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन बिहार सरकार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह के द्वारा किया गया। वही विशिष्ठ अतिथि के रुप में कृषि विभाग बिहार सरकार के सचिव डॉक्टर एन सरवण कुमार थे वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर के कुलपति डॉक्टर अरुण कुमार ने किया। साथ ही पोषण अनाजों की खेती को बढ़ावा देने हेतु किसान वैज्ञानिक और कृषि पदाधिकारी समागम का भी आयोजन किया गया।

वहीं बिहार कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अरुण कुमार ने बताया कि स्थापना के बीते 12 वर्षों में इस विश्वविद्यालय ने शिक्षा , शोध , प्रशिक्षण प्रसार एवं प्रशिक्षण के क्षेत्र में युगांतकारी उपलब्धियां दर्ज कराई है । स्थापना के दिन जहाँ इस विश्वविद्यलय के प्रशानिक नियंत्रण में मात्र चार महाविद्यालय थे वहीं आज राज्य सरकार के सहयोग एवं विश्वास से अब इसके प्रशानिक नियंत्रण में 09 महाविद्यालय 12 अनुसंधान केन्द्र एवं 22 कृषि विज्ञान केन्द्र हैं ।

स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर स्कूल ड्राप आउट युवाओं के लिए सर्टिफिकेट कोर्स का शुभारंभ, स्मारिक का विमोचन , नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन , पोषक अनाजों के प्रति जागरूकता हेतु किसान – वैज्ञानिक- कृषि पदाधिकारी का समागम , पूर्ववर्ती छात्रों का मिलन समारोह एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

समागम कार्यक्रम में डॉ संगप्पा , हैदराबाद, आइ.आइ.एम.आर, डॉ श्वेता मिश्रा, आर.पी.सी.ए.यू. पूसा , प्रो जेडए हैदर, बिहार कृषि विवि, रांची उपस्थित थे । इस कार्यक्रम में 38 जिलों के कृषि पदाधिकारी सहित सौ से अधिक किसानों ने भी भाग लिया।

कुमार सिंह ब्यूरो चीफ इंडियन टीवी न्यूज़ भागलपुर बिहार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here