सी.एम. हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण करें अधिकारी- कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य

0
28

⚜️ सी.एम. हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण करें अधिकारी- कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य

⚜️ जन सेवा शिविरों में अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों को मिले लाभ

⚜️ समय-सीमा की बैठक संपन्न

 

 

 

 

➡️ कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य ने आज कलेक्टर कार्यालय के विराट सभागार में समय-सीमा की बैठक में कहा कि सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों का निराकरण विभागीय अधिकारी रूचि लेकर कराएं। उन्होंने कहा कि लंबित प्रकरणों का निराकरण अनअटेंडेंट न रहे । कलेक्टर ने निर्वाचन से जुडे़ हुए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि नगरीय निकाय 2022 के अन्तर्गत जिले में शहरी क्षेत्र शहडोल, नगर परिषद बुढार एवं जयसिंहनगर में निर्वाचन 27 सितम्बर 2022 को होना है, पारदर्शी, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए आर्दश आचरण संहिता का कड़ाई से पालन प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित जन सेवा शिविरों में अधिक से अधिक लोगों को जनहितकारी योजनाओं का लाभ दिया जाए, कोई भी पात्र व्यक्ति वृद्वा पेंशन, जननी सुरक्षा,प्रसूति सहायता, प्रधानमंत्री मातृ वंदना, आयुष्मान कार्ड, पीएम आवास योजना (ग्रामीण क्षेत्रों), उज्जवला योजना सहित अन्य योजनाओं से वंचित न रहें। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी सेक्टर अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में सहायिका, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सचिव, रोजगार सहायक, ग्राम पंचायत के सरपंच एवं समस्त जनप्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित करते हुए जन कल्याण शिविर को सफल बनाएं। कलेक्टर ने कहा कि एक रक्तदान से चार लोगो की जान बचाई जा सकती है, सभी को रक्तदान करना चाहिए। रक्तदान मानवता की सबसे बड़ी सेवा एवं पुनीत कार्य है। बैठक में कलेक्टर ने निर्वाचन कार्य में कानून व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाएं सुचारू रूप से क्रियान्वयन के निर्देश अधिकारियों को दिए।

 

 

 

 

 

बैठक में कलेक्टर ने अमृत सरोवर तथा अन्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, कृषि, उद्यान, पेंशन भुगतान, सहकारिता, सहित अन्य विभागों की विधिवत समीक्षा कर संचालित योजनाओं के संबंध में चर्चा करते हुए ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में किया जाए, कोई भी प्रकरण अनअटेंडेंट नहीं छोड़े जाएं। कलेक्टर ने कहा कि महिला स्व सहायता समूह महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन की राह प्रशस्त करता है, महिला स्व सहायता समूहों को और अधिक सक्रिय बनाया जाए जिससे महिला स्व सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त हो सकें।

 

 

 

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी सेक्टर अधिकारी आपस में बेहतर कोआर्डिनेशन बनाते हुए कार्य करें जिससे कि शिविर का सफल संचालन किया जा सके एवं ज्यादा से ज्यादा पात्र हितग्राहियों को हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ दिलाया जा सके। आयुष्मान कार्ड से संबंधित सभी अधिकारी पहले से ही शिविर में जगह सुनिश्चित कर लें, जिससे पात्र आयुष्मान कार्ड हितग्राहियों को बिना किसी परेशानी से आयुष्मान कार्ड बनाया जा सके तथा इस हेतु शिक्षक, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सचिव की सहायता लेकर डोर-टू-डोर आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु लोगों को जागरूक भी किया जाए।

बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री दिलीप पाण्डेय, जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. शशिप्रभा कक पाण्डेय, जिला कोषालय अधिकारी श्री आरएम सिंह सहायक संचालक मत्स्य श्री षिवेन्द्र सिंह, कार्यपालन यंत्री डब्ल्यूआरडी श्री प्रतीक खरे सहित जिले के विभिन्न विभागों के विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

Amrit Raj mritunjay sahu Reporter Burhar Tahsil mp Indian TV News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here