हमीरपुर/ जिलाधिकारी डाॅ चन्द्र भूषण की अध्यक्षता में पंचम जिला सड़क सुरक्षा समिति की कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

0
23

हमीरपुर/20 सितम्बर 2022
जिलाधिकारी डाॅ चन्द्र भूषण की अध्यक्षता में पंचम जिला सड़क सुरक्षा समिति की कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

 

 

 

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि अवैध टैक्सी स्टैण्ड, अवैध वाहनों के संचालन को सक्ती से रोक लगानें को निर्देशित करते हुए कहा कि स्कूलों में छात्र छात्राओं को लाने . ले जाने वाले विद्यालय द्वारा अनुबंधित वाहन नियमानुसार पूर्णतया फिट होना चाहिए तथा उसमे सभी वैध प्रपत्र होने चाहिए। अनफिट ध् गैर मानक वाले वाहन किसी भी दशा में सड़को पर नहीं चलने चाहिए अन्यथा संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी । उन्होंने कहा कि अनफिट वाहनों से सड़कों पर दुर्घटनाएं होती है अतः किसी भी दशा में अनफिट वाहन सड़क पर नहीं चलना चाहिए यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में अनुबंधित वाहनों के ड्राइवर का चरित्र प्रमाण पत्र एवं वैध लाइसेंस अनिवार्य रूप से होना चाहिए । उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में बच्चों को अवश्य बताया जाए तथा उन्हें जागरूक किया जाए। विद्यालय के सभी वाहनों में निर्धारित सभी मानक एवं वैध प्रपत्र रखे जाने हेतु बीएसए व डीआईओएस द्वारा निर्देशित किया जाय। असुरक्षित ध् अनफिट वाहनों पर प्रवर्तनीय कार्रवाई की जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि दुर्घटना बाहुल्य स्थलों ध् हॉट स्पॉट का चिन्हांकन कर वहां पर जरूरी यातायात संकेतक ए साइन बोर्ड आदि लगवाए जाएं उन्होंने कहा कि सभी विभाग सड़क सुरक्षा हेतु अपने दायित्वों का प्रभावी ढंग से निर्वहन करें तथा दुर्घटना पूर्व एदुर्घटना होने पर तथा दुर्घटना पश्चात उससे निपटने की कार्ययोजना तैयार कर लें। जिलाधिकारी ने कहा कि ओवरलोड वाहनों तथा अनफिट वाहनों पर लगातार प्रवर्तनीय कार्रवाई की जाए।

 

 

 

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक श्री शुभम पटेल ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु सभी विभागों द्वारा समेकित प्रयास किए जाएं । बड़ी संख्या में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु हर संभव प्रयास किए जाएं । उन्होंने कहा कि वाहनों की ओवरस्पीड एशराब पीकर वाहन चलाने अथवा नींद आने से अधिकांश सड़क दुर्घटनाएं होती है अतः ऐसी स्थिति में किसी भी दशा में वाहन नहीं चलाया जाए।
बैठक में अपर जिलाधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक, समस्त उपजिलाधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।
*इंडियन टीवी न्यूज़ ब्यूरो चीफ हमीरपुर कैलाश चंद्र सोनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here