गौशाला की व्यवस्थाओं के लिए जिम्मेदार होंगे बीडीओ, एडीओ व ग्राम पंचायत: डीएम आधार फीडिंग कार्य में हीलाहवाली पर होगी कार्रवाई

0
27

गौशाला की व्यवस्थाओं के लिए जिम्मेदार होंगे बीडीओ, एडीओ व ग्राम पंचायत: डीएम
आधार फीडिंग कार्य में हीलाहवाली पर होगी कार्रवाई

 

 

 

 

बहराइच 22 सितम्बर। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), मुख्यमंत्री आवास योजना, मनरेगा योजना अन्तर्गत श्रमिको के भुगतान व डाटा फीडिंग, महिला स्वयं सहायता समूहों का गठन, बी.सी. सखी, टी.एच.आर., गौशाला से सम्बन्धित विभिन्न व्यवस्थाओं, समस्त प्रकार के पेंशन लाभार्थियों के आधार फीडिंग कार्य की प्रगति, पोषण ट्रैक पर पोषण से सम्बन्धित डाटा फीडिंग कार्य, बेसिक शिक्षा विभाग अन्तर्गत आनलाइन निरीक्षण एवं विभागीय कार्यों की प्रगति की समीक्षा हेतु कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि शासन की मंशानुरूप अधिकाधिक पात्र लोगों को योजना से लाभान्वित करने के साथ-साथ डाटा फीडिंग का कार्य भी समय से सम्पन्न किया जाय।

 

 

 

 

 

गौशाला व्यवस्था की समीक्षा के दौरान डीएम डॉ. चन्द्र खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी गोआश्रय स्थलों में मानक के अनुसार चारा, भूसा, पेयजल, छाया इत्यादि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाये ताकि संरक्षित गोवंशों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। डीएम ने सचेत किया कि निरीक्षण के दौरान किसी गौशाला में कमी पाये जाने पर बीडीओ, एडीओ व सम्बन्धित ग्राम पंचायत के सचिव के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। मनरेगा योजना की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया गया कि मानव दिवस की संख्या बढ़ाया जाये तथा सभी आनगोईंग प्रोजेक्ट को समय से पूरा किया जाय।
बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया गया कि मानक के अनुसार विद्यालयों का निरीक्षण सुनिश्चित कराएं। मानक से कम निरीक्षण करने वाले खण्ड शिक्षा अधिकारियों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाय। विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराते हुए ड्रेस का पैसा अभिभावकों के खाते में भेजा जाय। आधार फीडिंग कार्य मानक के अनुसार न पाये जाने पर डीएम ने नाराज़गी जताते हुए कहा कि प्रगति में सुधार न पाये जाने पर बीएसए व सम्बन्धित बीईओ का वेतन बाधित करने की कार्यवाही की जायेगी। समस्त प्रकार की पेंशन योजनाओं में लाभार्थियों के आधार फीडिंग कार्य की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि तत्काल फीडिंग का कार्य पूर्ण किया जाय। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण व मुख्यमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान डीएम ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रत्येक बीडीओ कम से कम 50 आवासों का निरीक्षण अवश्य करें।
आसन्न श्री दुर्गा पूजा के अवसर पर कानून एवं शान्ति व्यवस्था के दृष्टिगत की गई तैयारियों की समीक्षा करते हुए डीएम ने समस्त उप जिला मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया कि पुलिस क्षेत्राधिकारियों के साथ क्षेत्र का भ्रमण कर सतर्कता बनाये रखें। पूजा स्थलों, जुलूस के रास्तों तथा धार्मिक स्थलों पर पर्याप्त साफ-सफाई के साथ अन्य व्यवस्थाएं चाक चौबन्द रखी जायें। डीएम ने पंचायत राज विभाग व नगर निकायों को निर्देश दिया ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में साफ-सफाई के माकूल प्रबन्ध सुनिश्चित करें तथा घाटों पर आवश्यकतानुसार सभी प्रबन्ध किये जाएं ताकि विसर्जन के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, अपर जिलाधिकारी मनोज, अपर पुलिस अधीक्षक नगर कुॅवर ज्ञानंजय सिंह, उप जिलाधिकारी सदर सुभाष सिंह धामी, नानपारा के अजित परेश, कैसरगंज के महेश कुमार कैथल, महसी राम दास, पयागपुर के दिनेश कुमार, मिहींपुरवा (मोतीपुर) के जी.पी. त्रिपाठी, डीडीओ महेन्द्र कुमार पाण्डेय, पीडी डीआरडीए पी.एन. यादव, डीसी मनरेगा के.डी. गोस्वामी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, बीडीओ, सीडीपीओ सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

इंडियन टीवी न्यूज
बहराइच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here